विधार्थियों के लिए बिजनेस | Students Business Ideas Earn Money

विधार्थियों के लिए बिजनेस | Students Business Ideas Earn Money

विद्यार्थियों के लिए बिजनेस, Student Business Ideas For Making Money, विधार्थियों के लिए पार्ट टाइम बिजनिस, Part-Time Business for Students, छात्रों के लिए व्यापार विचारों।

विद्यार्थियों का जीवन बहुत ज्यादा संघर्षपूर्ण होता है. इसमें हमें मेहनत के साथ-साथ अपने अनुशासन का भी बहुत ध्यान रखना पड़ता है. विद्यार्थियों को पढ़ाई के लिए प्रेरित करना, और पढ़ाई में अच्छे से परफॉर्म करना इन सभी के लिए विद्यार्थियों का शारीरिक तथा मानसिक रूप से स्वस्थ होना अति आवश्यक है.

कभी-कभी ऐसी परिस्थितियां सामने आ जाती है कि विद्यार्थी को ना चाहते हुए भी अपनी परीक्षा को या तो बंद करना पड़ता है या फिर स्थगित करना पड़ता है. आपने अक्सर देखा होगा कि कुछ लोग ज्यादा पैसों की एक कारण भी अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा नहीं दे पाते हैं.


 

और कभी कभी माता-पिता की मासिक आय इतनी कम होती है कि वह बच्चों को अच्छी कोचिंग क्लासेज भी ज्वाइन नहीं कर पाते हैं. ऐसी स्थिति में अगर बच्चे अपने मन से कुछ करना चाहे तो यह काफी महत्वपूर्ण होगा.

इससे बच्चों की अपनी दूरदर्शिता भी बढ़ेगी और वह अपने मन मुताबिक फैसले लेने के लिए भी सक्षम बन जाएंगे. पार्ट टाइम बिजनेस जो कि विद्यार्थियों के लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकते हैं. उनकी पढ़ाई से संबंधित तथा पढ़ाई को आगे बढ़ाने के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण हो सकते हैं.

Also, Read:
Business Ideas for Villages in Hindi.
Business Ideas For COVID-19 Lockdown in Hindi.

मैं अपने दोस्त को जानता हूं उनकी फैमिली की आर्थिक स्थिति बहुत कमजोर थी इसीलिए उसने अपनी पढ़ाई के साथ साथ अपनी से छोटी क्लास के बच्चों को ट्यूशन पढ़ाने का निर्णय लिया.

बच्चों को ट्यूशन पढ़ाने से उसकी अपनी खुद की प्रतिभा भी निखर गई और साथ-साथ दूसरे लोगों के साथ कम्युनिकेशन करने का स्किल भी डबल हो गया.

बच्चों को ट्यूशन पढ़ाने से उसका यह नजरिया भी बदल गया कि बच्चों को ट्यूशन पढ़ाकर भी अपने जीवन के लगभग सभी मुकाम को हासिल किया जा सकता है. आज के समय में वह एक बहुत अच्छा कोचिंग क्लास चलाता है जिसमें हजारों बच्चे प्रतिदिन पढ़ने के लिए आते हैं.

बच्चों को ट्यूशन पढ़ाने के साथ-साथ वह विद्यार्थी एक बहुत बड़ा बिजनेसमैन बन गया है. और आज के समय पर उसके पास लगभग 5 अध्यापक बच्चों को ट्यूशन पढ़ाने आते हैं और वह केवल मैनेजमेंट का काम ही देखता है.

तो विद्यार्थी चाहे तो अपनी फैमिली को सपोर्ट करने के लिए तथा अपना खुद का खर्च अपने आप उठाने के लिए. कुछ पार्ट टाइम बिजनेस शुरू कर सकते हैं हम आज आपको इसी प्रकार के पार्ट टाइम बिजनेस के बारे में बताएंगे जो बच्चों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित होंगे और इससे उनकी पढ़ाई पर तथा कैरियर पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा.

विधार्थियों के लिए बिजनेस

Take Tuition Classes

जैसा कि हमने अभी बताया है अपने दोस्त का उदाहरण देकर कि किस प्रकार वह ट्यूशन बढ़ाकर एक बहुत बड़ा कोचिंग इंस्टिट्यूट का मालिक बन गया है. ठीक उसी प्रकार यदि आप भी चाहे तो अपने से छोटी क्लास के बच्चों को ट्यूशन पढ़ाकर काफी अच्छा पार्ट टाइम बिजनेस कर सकते हैं.

यहां पर आपके बेसिक कंसेप्ट भी क्लियर हो जाते हैं तथा आपको दूसरे बच्चों के साथ कम्युनिकेशन करने की स्किल भी डिवेलप हो जाती है. बच्चों को ट्यूशन पढ़ाना केवल पैसे के लिए ही जरूरी नहीं है इसके साथ-साथ आपके चौमुखी विकास होता है.

आपको पैसे कमाना तथा पैसे बचाना तथा पैसे की अहमियत का पता चलता है जो कि काफी महत्वपूर्ण है.

आप चाहे तो सुबह या शाम में एक से दो घंटा बच्चों को ट्यूशन पढ़ा सकते हैं और इतने में आपकी पढ़ाई भी कोई प्रभावित नहीं होगी तथा आपका अपनी पढ़ाई के प्रति भी एक्सटच बना रहेगा.

YouTube Reviews

दोस्तों हम सभी अपने पढ़ाई के साथ-साथ काफी चीजें इस्तेमाल करते हैं जैसे कि मोबाइल फोन, कंप्यूटर, डेक्सटॉप, कीबोर्ड, केलकुलेटर, टेबल लैंप, टेबल स्टैंड, स्टडी रूम को डेकोरेट करना, किताबें पढ़ना, इत्यादि.

अगर आप चाहे तो अपनी पढ़ाई के साथ-साथ अपनी पढ़ाई से संबंधित चीजे की किताबों का रिव्यु करना, कोचिंग सेंटर के बारे में बच्चों को बताना, मोबाइल का रिव्यू करना, किसी स्कूल या कॉलेज के बारे में दूसरे बच्चों को बताना, या अपनी पढ़ाई के नोट्स को दूसरे बच्चों के साथ शेयर करना, इत्यादि के लिए एक यूट्यूब चैनल स्टार्ट कर सकते हैं.

उस यूट्यूब चैनल पर आप समय-समय पर वीडियो बनाकर डालते रहिए और उससे गूगल ऐडसेंस की मदद से मोनेटाइज कर लीजिए.

अब आपको पढ़ाई के साथ-साथ यूट्यूब की तरफ से काफी अच्छे पैसे मिले लगेंगे और आप स्पॉन्सरशिप के द्वारा भी काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं बस आपको यहां पर थोड़ी कंसिस्टेंसी के साथ मेहनत करनी होगी.

जो आप अपने फ्री समय में कर सकते हैं इसके लिए आपको अलग से किसी भी प्रकार की कोई परेशानी उठाने की जरूरत नहीं पड़ेगी एक विद्यार्थी के पास इतना समय तो होता ही है.

Do Blog

दोस्तों वैसे तो यूट्यूब वीडियो blog करने का एक अच्छा माध्यम है. परंतु फिर भी कुछ लोग या विद्यार्थी कैमरे के सामने आना पसंद नहीं करते हैं. तो आप इसके स्थान पर चीजों को लिखकर दूसरों को समझा सकते हैं.

आप एक अपना ब्लॉग स्टार्ट कर लीजिए और उस पर अपने दिन प्रतिदिन के अनुभव शेयर करना शुरू कर दीजिए. विद्यार्थी के मन में तरह-तरह के सवाल चलते हैं आप चाहे तो उन सवालों के जवाब भी दूसरे लोगों को दे सकते हैं.

कुछ समय के बाद आपकी ब्लॉग पर ट्रैफिक आना शुरू हो जाएगा और आप उसे मोनेटाइज करके भी पढ़ाई के साथ-साथ पार्ट टाइम बिजनेस करके पैसे कमा सकते हैं.

यहां पर आप दिन के 1 या 2 घंटे काम करके भी हजारों लाखों रुपए कमा सकते हैं इसमें कोई शक नहीं है और आप अपनी पढ़ाई से संबंधित काम ही कर सकते हैं आपको कोई अलग से नई चीज़ सीखने या करने की जरूरत नहीं है.

आपने जो पढ़ा है या पढ़ रहे हैं उसी को नोट्स बना कर या एक कंटेंट बनाकर आप वेबसाइट पर या अपने ब्लॉग पर प्रवेश कर सकते हैं अगर आप बड़ी पढ़ाई कर रहे हैं तो अपनी रिसर्च के तथ्यों को ब्लॉग के माध्यम से अपने जूनियर्स के साथ शेयर कर सकते हैं.

Take Freelancer Project

दोस्तों हम पढ़ाई के साथ-साथ काफी सारी चीजें सीखते हैं जैसे कि एक्सल, पावरप्वाइंट, कंप्यूटर इत्यादि. यदि आप करते हैं तो आपको कई सारी मैनेजमेंट तथा इसकी भी सिखाई जाती हैं.

आप जो भी पढ़ाई कर रहे हैं उसी से संबंधित फ्रीलांस प्रोजेक्ट लेकर उन्हें पूरा कर सकते हैं और उनके बदले में आपको पैसे मिल जाते हैं. बाहर के सभी देश जैसे कि यूनाइटेड स्टेट, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया इत्यादि के विद्यार्थी अपनी पढ़ाई के साथ-साथ काफी सारे फ्रीलांस प्रोजेक्ट पर काम करते हैं और बहुत अच्छे पैसे कमाते हैं.

इससे आपकी पढ़ाई में आपकी ग्रेड भी बढ़ेंगे और आप को व्यवहारिक नॉलेज भी बहुत ज्यादा बढ़ जाएगी यह आपका चौमुखी विकास करेगा इसीलिए फ्रीलांस प्रोजेक्ट लेना विद्यार्थियों के लिए अच्छा बिजनेस है.

Photography [Sell Photo Online]

जब से सोशल मीडिया का क्रेज चला है लगभग सभी विद्यार्थी के पास मोबाइल फोन आ गया है और उन्हें अपनी सेल्फी लेना तथा नई नई जगह पर जाकर उनके फोटो खींचने का शौक बहुत रहता है.

अगर आप एक विद्यार्थी हैं और कुछ क्रिएटिव करने का सोचते रहते हैं तो आप अपने मोबाइल से फोटो खींच कर उन्हें शटरस्टॉक जैसी वेबसाइट पर भेज सकते हैं और उसके बदले में काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

आप चाहे तो ग्राफिक डिजाइनर या फिर फोटोशॉप की मदद से उन फोटो को एडिट करके भी बना सकते हैं और तब उन्हें वेबसाइट पर अपलोड करके उनसे कभी अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

Stock Trading

एक विद्यार्थी के तौर पर आपको स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग करना थोड़ा सा अजीब लगता होगा क्योंकि इसमें काफी सारे पैसे की जरूरत पड़ती है. परंतु मैं आज आपको स्टॉक मार्केट में कंपाउंडिंग के बारे में बता रहा हूं.

एक विद्यार्थी के तौर पर आपकी आयु बहुत छोटी होती है और उस कम उम्र का फायदा आप उठ कंपाउंडिंग के रूप में ले सकते हैं. कंपाउंडिंग एक ऐसा प्रोसेस है जिसमें आप बहुत कम पैसा लगाकर उसे धीरे-धीरे बढ़ा सकते हैं और जब तक आप अपनी पढ़ाई कंप्लीट करेंगे आपके पास एक अच्छा खासा पैसा उपलब्ध हो जाएगा.

पढ़ाई के साथ-साथ आपने जब स्टॉक मार्केट में निवेश करना शुरू किया था तो आपकी शेयर मार्केट की इसके यानी कि मनी मैनेजमेंट और फाइनेंस में काफी अच्छी पकड़ बन जाएगी.

इसीलिए अगर आप एक विद्यार्थी के तौर पर पार्ट टाइम बिजनेस करना चाहते हैं तो स्टॉक मार्केट में भी शेयर खरीद कर अपना करियर बना सकते हैं. राकेश झुनझुनवाला भारत के 1 सबसे बड़े शेयर होल्डर से इनकी संपत्ति कई सौ करोड़ है.

Post a Comment

Previous Post Next Post