Competitor की Backlinks कैसे चेक करें?

Competitor की Backlinks कैसे चेक करें?

दोस्तों आज हम आपको अपने Competitor की वेबसाइट [website] की बैकलिंक्स [backlinks] को फ्री में किस प्रकार से चेक करते हैं? तथा किस Tool की मदद से हम बैकलिंक्स का free एनालिसिस कर सकते हैं? इसके बारे में जानकारी देंगे।

वैसे तो इंटरनेट पर बहुत सारे फ्री टूल उपलब्ध हैं जिनकी मदद से हम अपने प्रतिद्वंदी वेबसाइट के बैकलिंक्स को चेक कर सकते हैं। परंतु इनमें से ज्यादातर टूल्स पर कुछ ना कुछ लिमिट लगी रहती है जैसे कि आप केवल 10 या 20 backlinks ही फ्री में चेक कर सकते हैं।

और यदि आपको 20 से ज्यादा Backlinks की जानकारी लेनी होती है तो उनके टूल का प्रीमियम वर्जन खरीदना पड़ता है। जो की शुरुआत के दिनों में एक नए ब्लॉगर को बहुत महंगा पड़ता है।

तो आज हम आपको दो ऐसे टूल बताएंगे जिसकी मदद से आप फ्री में अपने प्रतिद्वंदी वेबसाइट या competiter ब्लॉग की सभी backlinks चेक कर सकते हैं।

Competitor Backlinks चेक करने के लिए Free Tools

  1. The Hoth
  2. LXR Market Place
  3. Small SEO Tool
  4. SEO Review Tool
  5. Google Search Console

वैसे तो आप इनमें से किसी भी tool का इस्तेमाल करके बैकलिंक्स चेक कर सकते हैं। परंतु इन सभी की कुछ ना कुछ सीमाएं हैं। जैसे कि गूगल सर्च कंसोल के द्वारा आप किसी दूसरे की वेबसाइट की backlinks को नहीं चेक कर सकते हैं।

Small SEO Tools या SEO review tools की मदद से आप केवल 10 या 20 backlinks ही चेक कर सकते हैं। इससे ज्यादा करने के लिए आपको किन का प्रीमियम वर्जन खरीदना पड़ेगा।

फ्री में Competitor Backlinks चेक करने के लिए सबसे बढ़िया टूल

  • The Hoth
  • LXR Market Place

The Hoth से Competitor की Backlinks कैसे चेक करें

इस टूल की मदद से आपको बैकलिंक चेक करने में कोई भी परेशानी नहीं होगी। आपको सबसे पहले गूगल में इस पूरी की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करना होगा।

इसके बाद आपको गूगल की मदद से ही साइन अप करना होगा। साइन अप करने के बाद आप टूल्स में जाकर बैकलिंक चेकर पर क्लिक कर दीजिए।

अब आपको अपने कंपीटीटर की वेबसाइट का यूआरएल डालना होगा और आपके सामने backlinks आ जाएंगे।

आप चाहे तो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके भी बैकलिंक्स चेक कर सकते हैं।

The Hoth Backlink Checker Tool

यह पूर्ण रूप से फ्री है तथा इसमें किसी प्रकार की कोई भी लिमिटेशंस या सीमाएं नहीं है।

LXR Market Place Tool से Competitor Backlinks कैसे चेक करें?

इससे टूल की मदद से आप फ्री में अपने प्रतिद्वंदी वेबसाइट की या ब्लॉग की सभी बैकलिंक्स को चेक कर सकते हैं।

और यहां पर आपको कोई अकाउंट बनाने की या साइन अप करने की जरूरत नहीं है। केवल वेबसाइट को ओपन करके और इनबॉउंड लिंक चेकर पर क्लिक करके वेबसाइट की backlinks चेक की जा सकती है।

आप चाहे तो यहाँ नीचे दी गयी लिंक पर click करके भी इस tool की मदत से backlinks check कर सकते हैं।

LXR Market Place Inbound Links Checker Tool

Post a Comment

Previous Post Next Post