क्या पुलिस OYO रूम्स पर छापा मार सकती है और अविवाहित जोड़ों को गिरफ्तार कर सकती है?

क्या पुलिस OYO रूम्स पर छापा मार सकती है और अविवाहित जोड़ों को गिरफ्तार कर सकती है?

एक सबाल क्या पुलिस OYO रूम्स पर छापा मार सकती है और अविवाहित जोड़ों को गिरफ्तार कर सकती है? जबकि दोनो वयस्क है तथा अपनी मर्ज़ी से शारीरिक सम्बंध बना रहे है. क्या किसी व्यस्क व्यक्ति को जो किसी कॉल गर्ल के साथ OYO rooms मैं शारीरिक संबंध बनाने की सोच रहा है तो उसे भी पुलिस गिरफ्तार कर सकती है.

इसके बारे में हमने कानूनी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए सारी बातें को स्पष्ट किया है आप ध्यान से ना पढ़ सकते हैं. OYO Rooms मैं ठहरने के क्या नियम और शर्तें होती हैं इसके बारे में हमने पूरी जानकारी देने की कोशिश की है. अगर कुछ चीज छूट जाती है तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं:

पुलिस द्वारा OYO रूम्स पर छापा मारने के अधिकार 


 

दोस्तों वैसे तो हमारे देश का संविधान अपनी इच्छा के अनुसार अविवाहित वयस्क लड़के और लड़की को एक OYO Room में रुकने की अनुमति देता है. परंतु कुछ शर्तों पर या नियमो का उलंघन करने पर पुलिस OYO रूम्स पर छापा मार सकती है.

हम आपको ये नियम बता रहें है:

अविवाहित जोड़े में कोई नाबालिग होने की स्थिति

हमारे देश के संविधान के अनुसार किसी भी लड़के या लड़की की बालिग़ होने की आयु 18 वर्ष निर्धारित की गई है. और इस आयु से कम उम्र होने पर आपको शारीरिक संबंध बनाने का अधिकार नहीं होता है.

यदि आप 18 वर्ष से कम उम्र के किसी लड़के या लड़की के साथ शारीरिक संबंध बनाने के लिए ओयो रूम्स मैं जाने की सोच रहे हैं तो पुलिस आप को गिरफ्तार कर सकती है क्योंकि ऐसी स्थिति में पुलिस बिना किसी पूर्व सूचना के भी आपके होटल रूम में छापा मार सकती है.

और यदि आप शारीरिक संबंध बनाते हुए पकड़े जाते हैं तो आपको इसके लिए भारी जुर्माना तथा जेल की सजा के लिए तैयार रहना चाहिए.

  1. लड़का और लड़की दोनो नाबालिग होते है तो पुलिस OYO रूम्स पर raid मार सकती है.
  2. लड़का या लड़की दोनो में से कोई एक नाबालिग होने पर भी पुलिस आपको पकड़ सकती है.
  3. स्कूल uniform पहने होने पर भी पुलिस आपके रूम पर छापा मार सकती है.

अगर लड़के लड़की दोनों की उम्र ही 18 वर्ष से कम है उस स्थिति में आपको ओयो रूम के अंदर प्रवेश नहीं दिया जाएगा. यदि आप गलती से अपने डाक्यूमेंट्स में कुछ चेंज करवा कर ओयो रूम में प्रवेश कर जाते हैं तब भी आप के खिलाफ कार्यवाही की जा सकती है और आपके होटल पर भी छापा पड़ सकता है.

लड़के या लड़की में से यदि किसी एक की उम्र भी 18 वर्ष से कम है तो वह नाबालिक की स्थिति में आ जाता है. और ऐसी स्थिति में पुलिस आपके कोई रूम पर छापा मार सकती है और आप को गिरफ्तार भी कर सकती है इसके बाद आप की कोर्ट में पेशी होगी और आप को सजा सुनाई जाएगी.

कॉल गर्ल या कॉल Boys के साथ पकड़े जाने पर

यदि OYO रूम्स मैं कोई वयस्क लड़का या वयस्क लड़की किसी जिस्मफरोशी का धंधा करने वाली लड़की या लड़के के साथ पकड़ी जाती है तो पुलिस के द्वारा उन्हें गिरफ्तार किया जाएगा क्योंकि यह एक आपराधिक गतिविधि है।

अगर कोई वयस्क व्यक्ति या महिला किसी दूसरे व्यक्ति या महिला को OYO रूम्स में पैसे देकर शारीरिक संबंध बनाने के लिए आते है तो अन पर धारा 376 के तहत मुकदमा दर्ज करके गिरफ्तार किया जा सकता है.

ऐसी स्थिति में पुलिस के पास यादव होटल के खिलाफ पूर्व सूचना होती है या फिर वह अचानक ही आपके होटल या OYO रूम पर छापा मार सकते हैं. ऐसी स्थिति में आप के आधार कार्ड चेक किए जाएंगे यदि लड़का और लड़की दोनों अलग-अलग जिले के रहने वाले हैं तो उन्हें अवश्य ही गिरफ्तार किया जा सकता है.

अविवाहित जोड़े के ख़िलाफ़ कोई FIR होने पर

यदि लड़के या लड़की दोनों में से किसी के भी खिलाफ उनके परिवार वाले या रिश्तेदार कोई पुलिस कंप्लेन कर देते हैं तब भी आपके ओयो रूम में पुलिस के द्वारा छापा मारा जा सकता है.

अगर आपने कोई गैर कानूनी काम किया है जिसके कारण पुलिस आपको ढूंढ रही है और ऐसी स्थिति में यदि आप किसी और रूम में चले जाते हैं तो आपके रूम पर छापा पड़ सकता है और आपको पुलिस के द्वारा गिरफ्तार भी किया जा सकता है.

यहां पर आपको किसी भी प्रकार की कोई छूट नहीं दी गई है अगर आप 18 वर्ष के भी हैं और अपनी इच्छा से भी आए हैं उस स्थिति में भी आपको पुलिस के द्वारा गिरफ्तार किया जा सकता है.

अविवाहित जोड़े के घर से भागने की स्थिति में

दोस्तों कभी कभी लड़के लड़कियां अपने भविष्य की चिंता किए बिना तथा अपने मां-बाप की इज्जत को उछालने के लिए OYO रूम में चले जाते हैं. कभी-कभी लड़की लड़कियां अपने घर से भागकर OYO रूम में रहने लगते हैं.

ऐसी स्थिति में यदि पुलिस को इसकी खबर हो जाए चाहे वह एफ आई आर के द्वारा हो या फिर कोई लिखित शिकायत हो तब आपके OYO रूम पर छापा मारा जा सकता है और आप को गिरफ्तार भी किया जा सकता है.

अगर विवाहित जोड़ा घर से भागकर अपने किसी दोस्त या रिश्तेदार के यहां भी रह रहे हैं तब उस स्थिति में पुलिस उसके रिश्तेदार या दोस्त के घर पर भी छापा मार सकती है और अविवाहित लड़के लड़की के साथ उनके दोस्तों तथा मकान मालिक को भी गिरफ्तार कर सकती है.

Criminal लायअबिलिटी के संदर्भ में Police Raid मार सकती है

दोस्ती यदि लड़के और लड़की दोनों अलग-अलग धर्मों से संबंध रखते हैं जैसे कि लड़का हिंदू तथा लड़की मुस्लिम या फिर लड़की हिंदू और लड़का मुस्लिम है तो ऐसी स्थिति में भी आपके ऊपर कानूनी धाराएं लगाई जा सकती हैं.

इन्हें भी पढ़े:

संविधान के अनुसार सभी नागरिक सम्मान है परंतु कुछ विशेष धर्म को विशेष अधिकार दिए गए हैं जिनके अनुसार यदि एक हिंदू लड़का मुस्लिम लड़की के साथ OYO रूम्स में शारीरिक संबंध बनाने के लिए जा रहा है तो उनके खिलाफ शिकायत होने पर पुलिस छापा मार सकती है.

यदि लड़के और लड़की दोनों अलग-अलग धर्म से संबंध रखते हैं तो ऐसी स्थिति में कुछ सामाजिक संगठन जैसे कि विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल, तथा इस्लामिक संगठन भी आगे बढ़कर OYO Rooms के खिलाफ तथा लड़के लड़की के खिलाफ कानूनी कार्यवाही की मांग कर सकते हैं.

Hotel के Against FIR होने पर

दोस्तों कुछ स्थिति है ऐसी होती है कि होटल में तो सब कुछ कानून के अनुसार चलता रहता है परंतु स्थानीय लोग इन सब चीजों पर नजर रखते हैं. आपने देखा होगा कि होटल की लोकेशन के हिसाब से होटल के अंदर अविवाहित जोड़े को आने जाने की परमिशन दी जाती है.

यदि होटल (OYO Rooms) किसी रेजिडेंशियल कॉलोनी के अंदर बना हुआ है तो वहां पर स्थानीय लोग भी होटल के खिलाफ शिकायत कर सकते हैं और यदि कोई अविवाहित लड़का या लड़की संदिग्ध स्थिति में होटल के अंदर पाया जाता है तो लड़के लड़की के लिए काफी ज्यादा परेशानी खड़ी हो सकती है.

  • Hotel के ख़िलाफ़ स्थानीय लोगों के द्वारा शिकायत करने की स्थिति में पुलिस OYO रूम्स पर छापा मार सकती है
  • पुलिस illegal या without permit hotel होने की स्थिति में छापा मार सकती है.

पुलिस द्वारा OYO रूम से अविवाहित लड़के तथा लड़कियों को गिरफ्तार करने के नियम

  • अगर दोनों में से कोई भी नाबालिक है तो पुलिस उन्हें अरेस्ट कर सकती है.
  • अगर दोनों घर से भाग कर आए हैं तथा उनके घर वालों ने उनके खिलाफ कोई रिपोर्ट लिखवाई है तभी पुलिस वाले लड़के या लड़की को या दोनों को ही गिरफ्तार कर सकते हैं.
  • यदि होटल पर गैर कानूनी तौर से तथा लाइसेंस के बिना कुछ गलत काम किया और पाया जा रहा है तब भी सभी लड़कियों लड़कियों को गिरफ्तार किया जा सकता है.
  • यदि होटल पर जिस्मफरोशी का आरोप लगा है तो भी होटल में मौजूद लड़के लड़कियों को गिरफ्तार किया जा सकता है.
  • अगर लड़के या लड़की पर किसी प्रकार का दबाव बनाकर उसे से शारीरिक संबंध बनाया जा रहा है तू इस स्थिति में पुलिस आप को गिरफ्तार कर सकती है.
  • यदि लड़का या लड़की डर कर यह कह देते हैं कि उन्हें जबरदस्ती यहां पर लाया गया है तब भी आप पर छापे के दौरान कार्यवाही की जा सकती है और आप पर धारा 376 के अनुसार मुकदमा दर्ज किया जा सकता है.
  • यदि कोई लड़का या लड़की किसी दूसरे लड़के या लड़की को शारीरिक संबंध बनाने के बदले में पैसे देते हैं तो यह अपराध की श्रेणी में आ जाता है. और ऐसी स्थिति में लड़के तथा लड़की दोनों को गिरफ्तार किया जा सकता है.
  • अगर कोई दलाल होटल में OYO रूम्स में।लड़कियां लड़कियों की सप्लाई करता है. तो यह भी एक आपराधिक गतिविधि है जिसके अंतर्गत उस दलाल को तथा लड़के और लड़की दोनों को गिरफ्तार किया जा सकता है तथा उन पर मुकदमा भी डाला जा सकता है.

Post a Comment

Previous Post Next Post