How to Get 1000 Subscribers And 4000 Watch Hours on YouTube Quickly In Hindi

How to Get 1000 Subscribers And 4000 Watch Hours on YouTube Quickly In Hindi

दोस्तों आज हम आपको यूट्यूब पर 1000 Subscribers And 4000 Watch Hours जल्दी से जल्दी कंप्लीट करने के टिप्स बताएंगे. इनका इस्तेमाल करके आप अपने चैनल को बहुत जल्द मोनेटाइज कर लेंगे और यूट्यूब से आपकी कमाई शुरू हो जाएगी.

2018 के बाद यूट्यूब ने चैनल को मोनेटाइज करने के लिए 1000 सब्सक्राइबर और 4000 वॉच घंटे [ 1000 Subscribers And 4000 Watch Hours ] का क्राइटेरिया रख दिया है.

नए यूट्यूब के लिए शुरुआत में अपने चैनल पर 1000 सब्सक्राइब रोड 4000 वॉच घंटे का टाइम पूरा करना एक बहुत बड़ी चुनौती रहती है क्योंकि शुरुआत में आपको ज्यादा लोग नहीं जानते हैं और आपकी वीडियो पर भी बहुत कम व्यूज जाते हैं.

लेकिन यदि आप थोड़ी सी सतर्कता और समझदारी के साथ काम करेंगे तो बहुत कम समय के अंदर ही अपना यह है 1000 सब्सक्राइब और 4000 वॉच घंटे का क्राइटेरिया कंप्लीट कर लेंगे.

हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स देने जा रहे हैं जो कि इस प्रकार हैं:

Guide to Get 1000 Subscribers And 4000 Watch Hours on YouTube


 

1. लगातार वीडियो अपलोड करते रहिए

एक नए युटयुबर के रूप में हमें यह पता नहीं होता है कि नियमितता कितनी ज्यादा फायदेमंद है. अगर आप यूट्यूब पर लगातार एक निश्चित समय अंतराल के बाद वीडियो अपलोड करते हैं तो आपकी वीडियो को यूट्यूब के द्वारा सजेस्टेड वीडियो में दिखाया जाने लगता है.

इससे आप पर के वीडियो पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक आना शुरू हो जाता है और आपका वॉच टाइम बढ़ने लगता है.

2. अच्छी-अच्छी वीडियो बनाइए

हर कोई अच्छा कंटेंट देखना ही पसंद करता है अगर आप अच्छी वीडियो बनाएंगे तो आपसे अच्छे लोग जुड़ेंगे वह आपकी वीडियो को लाइक भी करेंगे कमेंट भी करेंगे और दूसरे लोगों के साथ शेयर भी करेंगे.

हमेशा अच्छा कंटेंट बनाइए और उसे दूसरे लोगों तक पहुंचाई ए यही आपकी सफलता का प्रारंभिक सूत्र है.

3. यूट्यूब वीडियो पर आकर्षक Thumbnail लगाइए

कभी-कभी हमारी वीडियो सर्च रिजल्ट में तो आती है लेकिन उस पर क्लिक नहीं आते. इसका कारण है हमारी वीडियो का थंब नेल अच्छा नहीं होता है. वीडियो पर लगने वाला चित्र आपको ज्यादा क्लिक दिलाता है.

इसीलिए हमेशा कोशिश करिए कि एक बहुत बढ़िया सा thumbnail डिजाइन करके अपनी यूट्यूब वीडियो पर लगाएं.

4. वीडियो को दूसरों के लिए यूज़फुल बनाइए

फायदेमंद चीजों को कौन देखना पसंद नहीं करता है. अगर आपकी वीडियो दूसरे लोगों को फायदा पहुंचाएगी तो वे जरूर उसे बार-बार देखेंगे तथा दूसरे लोगों के साथ भी शेयर करेंगे.

उपयोगी वीडियो बनाने से आपके सब्सक्राइबर खुद-ब-खुद बढ़ने शुरू हो जाएंगे.

5. वीडियो पर कमेंट का जवाब दीजिए

कभी-कभी हम अपनी वीडियो में कोई चीज छोड़ देते हैं या कोई जानकारी कंप्लीट नहीं कर पाते हैं तो हमारे देखने वाले उसे कमेंट के द्वारा पूछने की कोशिश करते हैं.

या अगर हमारा कंटेंट किसी को अच्छा लगता है तो भी कमेंट के द्वारा हमारी सराहना करते हैं. ऐसी स्थिति में यदि हम उनकी कमेंट का जवाब देंगे तो हमें उनकी तरफ से एक अच्छी भावना मिलेगी.

जो उन्हें दोबारा हमारी वीडियो देखने के लिए मजबूर करेगी और हमारे चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए भी प्रेरित करेगी.

6. लोगों से इंटरेक्शन बनाने की कोशिश करिए

आज की इस भीड़ भाड़ के समय में लोग बहुत बिजी हो गए हैं वे दूसरे लोगों की बात सुनना पसंद नहीं करते हैं. यदि आप यूट्यूब वीडियो के द्वारा दूसरों की बात सुनेंगे समझेंगे तो आपको ज्यादा इंगेजमेंट मिलेगा.

जब आप दूसरे लोगों से कमेंट के माध्यम से बात करेंगे तो आप की वीडियो की रैंकिंग बहुत अच्छी हो जाएगी और वह दूसरे लोगों तक भी शेयर की जाएगी. यूट्यूब भी इस प्रकार के कंटेंट को बहुत ज्यादा प्रमोट करता है.

7. अपने वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर करिए

आज के समय में लोग सोशल मीडिया पर बहुत ज्यादा समय व्यतीत करते हैं. वर्तमान समय में यूट्यूब के साथ साथ फेसबुक तथा इंस्टाग्राम भी बहुत ज्यादा पॉपुलर सोशल मीडिया नेटवर्क हैं.

अगर आप अच्छी वीडियो बनाकर इंस्टाग्राम और फेसबुक पर शेयर करेंगे तो आपको वहां से भी बहुत ज्यादा इंगेजमेंट मिलेगा. जिससे कहीं ना कहीं आप का 1000 सब्सक्राइबर और 4000 वॉच घंटे का टाइम कंप्लीट हो जाएगा.

8. अपने टॉपिक के बारे में दूसरे ऑनलाइन फॉर्म पर डिस्कस करिए

ज्यादातर लोग अपनी समस्याओं का समाधान कराने के लिए ऑनलाइन फॉर्म पर जाते हैं. वहां पर सवाल पूछते हैं. अगर आपने किसी विशेष समस्या से रिलेटेड वीडियो बनाई है तो आप उस ऑनलाइन फॉर्म पर जाकर लोगों को अपनी वीडियो के बारे में बताइए तथा उनकी प्रॉब्लम सॉल्व करने की कोशिश करिए.

ऐसा करने से आपको अपनी वीडियो ज्यादा लोगों तक पहुंचाने का मौका मिल जाएगा और समस्या का समाधान पाने के लिए लोग आपकी वीडियो को देखेंगे तथा वीडियो अच्छी लगने पर चैनल को सब्सक्राइब भी करेंगे.

9. वीडियो में Keywords का इस्तेमाल करिए

आप जिस भी टॉपिक पर वीडियो बना रहे हैं उसके बारे में अपनी वीडियो में बात करिए लोगों को अपने टॉपिक के बारे में समझाइए. यूट्यूब आपकी आवाज को एल्गोरिथ्म के तौर पर तथा सिग्नल के तौर पर इस्तेमाल करती है.

आप अपनी वीडियो में जिस टॉपिक के बारे में बात करेंगे उसी कैटेगरी में आपकी वीडियो को भेजा जाएगा और उस पर उसी प्रकार के ऑडियंस आएंगे. जब हम अपनी वीडियो में कीवर्ड का इस्तेमाल करते हैं तो हमारी वीडियो पर टारगेटेड ट्रैफिक आता है जिससे हमारे सब्सक्राइब अभी बढ़ते हैं. और लोग हमारी वीडियो को ज्यादा देर तक देखते हैं इससे हमारी वीडियो का वॉच टाइम बढ़ता है.

10. Short Video बनाइए.

यूट्यूब ने हाल ही में short videos प्लेटफार्म को लॉन्च किया है जहां पर आप 1 मिनट से कम समय की शार्ट वीडियो बना सकते हैं और उसमें किसी दूसरे को की राइट सॉन्ग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

अगर आपको एक्टिंग का शौक है या फिर कुछ फैक्ट के बारे में आप दूसरों को बताना चाहते हैं तो शार्ट वीडियो का इस्तेमाल करके आप बहुत कम समय में बहुत ज्यादा व्यूज पा सकते हैं और आपके सब्सक्राइब रवि ऑटोमेटिक बढ़ जाएंगे.

YouTube पर 1000 Subscribers And 4000 Watch Hours की जरूरत क्यों पड़ती है?

यूट्यूब एक बहुत बड़ी कंपनी है. सन 2008 में गूगल ने समय की डिमांड को देखते हुए इसे खरीद लिया था. जिस प्रकार से टेलीविजन पर ऐड आते हैं उसी प्रकार से यूट्यूब की वीडियो पर ऐड लगा कर उससे पैसे कमाए जा सकते हैं.

जो लोग यूट्यूब वीडियो बनाते हैं वह अगर चाहे तो वीडियो से पैसे भी कमा सकते हैं. लेकिन यूट्यूब में पैसे कमाने के लिए 1000 सब्सक्राइब और 4000 वॉच घंटे का क्राइटेरिया रखा है.

इसीलिए आपको यूट्यूब चैनल से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले 1000 सब्सक्राइब और 4000 वॉच घंटे पूरे करने होते हैं.

Post a Comment

Previous Post Next Post