कौन से फल खाने से बजन बढ़ता है? [Fruits For Gaining Weight]

कौन से फल खाने से बजन बढ़ता है? [Fruits For Gaining Weight]

दोस्तों स्वास्थ्य की दृष्टि से फलों का सेवन सर्वोत्तम माना जाता है। फलों का सेवन करके आप अपना वजन बढ़ा भी सकते हैं और वजन को कम भी कर सकते हैं।

आज इस आर्टिकल की माध्यम से हम आपको कुछ ऐसे फलों के नाम बताएंगे [ Fruits For Gaining Weight ] जिनको खाने से वजन बढ़ जाता है।

लेकिन उससे पहले मैं आपको एक साधारण से जानकारी दे देना चाहता हूं कि वे सभी फल जो स्वाद में थोड़े खट्टे होते हैं आपके वजन को घटाने का काम करते हैं इसके विपरीत जो फल स्वाद में मीठे होते हैं। उनका इस्तेमाल करने से आप अपने शरीर का वजन बढ़ा सकते हैं।

तो यह तो थी एक साधारण सी बात जिसके अनुसार हम फलों के स्वाद से पता कर सकते हैं कि यह हमारा वजन बढ़ेगा या घटेगा। अब मैं आपको वजन बढ़ाने वाले फलों की विशेष जानकारी देने जा रहा हूं:

बजन बढ़ाने बाले फल [Fruits For Gaining Weight]


 

दोस्तों यदि आप अपना वजन बढ़ाना चाह रहे हैं या वजन कम करना चाह रहे हैं तो इन सब बातों से पहले आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

अगर आपका वजन बहुत ज्यादा है और आप स्वस्थ नहीं है तो आपको अपना वजन घटाने के बारे में सोचना चाहिए।

और यदि आपका वजन ज्यादा है और आप पूर्ण रूप से स्वस्थ हैं तो आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है।

इसके ठीक विपरीत यदि आपका वजन बहुत कम है और आप दुबले पतले तथा बीमार रहते हैं तो आपको सबसे पहले अपने शरीर की बीमारी को ठीक करना है इसके बाद आपका वजन स्वत ही बढ़ने लगेगा।

यदि आप दुबले पतले हैं और आपके शरीर में कोई बीमारी भी नहीं है तब आप अपने शरीर का वजन बढ़ाने के लिए कुछ फलों का सेवन करना चाहते हैं [Fruits For Gaining Weight] तो आपके लिए हम विशेष जानकारी लेकर आए हैं जिसके द्वारा आप ऐसे फलों को ढूंढ पाएंगे जिन फलों [Fruits For Gaining Weight] को खाने से आपके शरीर का वजन बढ़ेगा।

शरीर का वजन बढ़ाने के लिए [Fruits For Gaining Weight] हमने 2 प्रकार के फलों को सबसे पहले चुना है जिसमें से एक फल है आम और दूसरा है केला।

आम

आम एक ऐसा फल है जिसका इस्तेमाल करके आप अपना वजन बढ़ाती सकते हैं और अपना वजन कम भी कर सकते हैं मुख्य रूप से आम की गिनती वजन बढ़ाने वाले फल [Fruits For Gaining Weight] मैं होती है।

Fruits For Gaining Weight
बजन बढ़ाने बाले फल

आम गर्मियों के मौसम में पाए जाने वाला स्वादिष्ट फल है जिसको आप:

  • कच्चा भी खा सकते हैं,
  • सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं,
  • पकाकर भी खा सकते हैं,
  • आचार डाल कर भी खा सकते हैं,
  • सुखा कर भी खा सकते हैं,
  • जूस बनाकर भी खा सकते हैं,
  • मुरब्बा डालकर भी खा सकते हैं।

आप कच्चा आम स्वाद में थोड़ा खट्टा होता है और विटामिन सी से भरपूर होता है। यदि आप कच्चे आम का सेवन करेंगे तो यह आपके डाइजेशन को बहुत दुरुस्त कर देगा और आपके शरीर से अतिरिक्त वसा को बाहर निकालने का काम करेगा।

यदि आप पके हुए आम के फल को खाएंगे तो इससे आपको विटामिन सी के साथ-साथ भरपूर मात्रा में फाइबर भी मिलेगा। आम के अंदर बहुत सारे विटामिंस और मिनरल्स तथा आयरन भी पाया जाता है।

लगातार आम का सेवन करने से आपकी पाचन तंत्र को पूर्ण रूप से दुरुस्त कर देगा और जब आप अच्छा पाचन तंत्र के साथ भोजन करेंगे तो वह पूर्ण रूप से पच जाता है और आपको ऊर्जा प्रदान करता है।

लगातार आम का सेवन करने से आपके भजन में भी अच्छी खासी बढ़त देखने को मिलेगी और आप एक सेहतमंद व्यक्ति बन जाएंगे।

केला

दोस्तों केला पूरे वर्ष तथा हर मौसम में पाए जाने वाला फल है। केला वजन बढ़ाने वाले फलों में [Fruits For Gaining Weight] विशेष महत्व रखता है।

Fruits For Gaining Weight
बजन बढ़ाने बाले फल

केले को आप:

  • सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं।
  • पकाकर भी खा सकते हैं,
  • जूस बनाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • केले को चिप्स के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • केले से कई प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजन भी बनाए जा सकते हैं।

दोस्तों केले में फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है तथा साथ ही साथ कुछ ऐसे एंड जॉइन और तत्व पाए जाते हैं जो आपके शरीर के पाचन तंत्र को दुरुस्त करते हैं तथा आपको भरपूर मात्रा में फाइबर प्रदान करते हैं।

वैसे तो केले के फल को आप सुबह खाली पेट नाश्ते के समय ले सकते हैं लेकिन यदि आप दूध के साथ केला लेंगे तो यह आपके शरीर का वजन बढ़ाने में बहुत ज्यादा भूमिका निभाएगा।

केले का इस्तेमाल आप दिन की किसी भी समय कर सकते हैं यदि आप खाना खाने के बाद केले का इस्तेमाल करेंगे तो आपका शरीर का पाचन बहुत जल्द हो जाएगा क्योंकि अकेला कुछ ऐसे एंजाइम रिलीज करता है जो भोजन को पचाने में बहुत ज्यादा सहायक होते हैं।

यहां पर प्रचुर मात्रा में विटामिन सी विटामिन बी विटामिन तथा कार्बोहाइड्रेट्स भी पाया जाता है जो आपके शरीर को आयरन मिनरल्स और सामर्थ्य प्रदान करते हैं।

1 Comments

  1. kya Apple khane se bhi bajan badhta hai aur hame immunity ke liye kon se fal jyada khane chahiye.

    ReplyDelete
Previous Post Next Post