Business Ideas With Zero Investment in Hindi 2022

Business Ideas With Zero Investment in Hindi 2022

Business ideas in Hindi, Best business ideas with Zero Investment in Hindi, बिजनेस आईडियाज विद जीरो इन्वेस्टमेंट, बिना पैसे के शुरू किए जाने वाले बिजनेस। बेस्ट बिजनेस आईडियाज फॉर 2022 विदाउट इन्वेस्टमेंट।

Business Ideas With Zero Investment in Hindi

दोस्तों बिजनेस एकमात्र ऐसा जरिया है जो आपको आपकी क्लास परिवर्तन कर सकता है। यहां पर क्लास परिवर्तन का मतलब है कि आप अभी जिस वर्तमान स्टेटस पर अपना सर्वाइवल कर रहे हैं उससे बेहतर लाइफस्टाइल आपको मिल सकता है।

बिजनेस ही एकमात्र ऐसा जरिया है जो आपको केवल अमीर नहीं बनाता यह आपको धनवान बनाता है। अगर आप अमीरी की बात करें तो आप इसको पैसे से बोल सकते हैं लेकिन धनवान की जब हम बात करते तो यहां पर आपके हर एक सुख सुविधाएं और ऐसो आराम की बात होती है।


 

लेकिन बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे बड़ी समस्या आती है पैसा अगर आपके पास पैसा है तो आप बिजनेस कर सकते हैं अगर आपके पास पैसा नहीं है तो अभी कर सकते।

लेकिन आप जब हमारे इस आर्टिकल को पढ़ने आए हैं और हमारा टाइटल है कि बेस्ट बिजनेस आईडियाज विदाउट इन्वेस्टमेंट बेस्ट बिजनेस जो हम आपको बिल्कुल भी नाराज नहीं करेंगे।

आज हम आपको पांच ऐसे बिजनेस आइडियाज की जानकारी देंगे जिनको आप जीरो इन्वेस्टमेंट के साथ शुरू कर सकते हैं और यहां पर बहुत जबरदस्त रिटर्न ले सकते हैं जिसकी कल्पना भी नहीं करी होगी।

तो चलिए समय को ज्यादा व्यर्थ नहीं करते हैं और अपने टॉपिक पर वापस आते हैं आप को एक-एक करके 5 बेस्ट बिजनेस आइडियाज के बारे में बताते हैं जिन्हें आप बिना पैसे के शुरू कर सकते हैं:

1. Affiliate Marketing Business Best Business With Zero Investment

दोस्तों हमने पहले नंबर पर एफिलिएट मार्केटिंग बिजनेस को रखा है अगर आप अकेली एक मार्केटिंग के बारे में जानते हैं तो बहुत अच्छी बात है.

यदि आप अपनी एक मार्केटिंग के बारे में नहीं जानते तो मैं आपको बता देना चाहता हूं कि इसके द्वारा आप किसी थर्ड पार्टी के प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं और जब आप सेल जनरेट करते हैं तो आपको उसका कमीशन दिया जाता है.

मान लीजिए आप एक वेबसाइट जैसे कि अमेजॉन से कोई प्रोडक्ट उठाते हैं और उसके बारे में लोगों को बताते हैं कि यह प्रोडक्ट अच्छा है या बुरा है और उसकी लिंक को आप शेयर करते हैं तब यदि कोई इस प्रोडक्ट को खरीद लेगा तो उसके बदले में आपको आपका एफिलिएट कमिशन दिया जाएगा.

ज्यादातर बड़े-बड़े ब्लॉगर एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा ही दिन के हजारों लाखों रुपए कमाते हैं और इस बिजनेस को करने में किसी भी प्रकार का कोई इंग्लिश में नहीं लगता है.

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए इंटरनेट पर कई माध्यम मौजूद हैं जिनके कुछ उदाहरण इस प्रकार हैं:

  • Amazon एफिलिएट
  • SEO tools Affiliate
  • JVZoo
  • Commission Junction
  • Skimlinks
  • Hosting Affiliates

आप जिस पेड़ की भी जानकारी करते हैं जिसमें आपको अच्छी एक्सपेटाइज हैं आप उस फील्ड को चुनकर उससे संबंधित वेबसाइट पर एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमा सकते हैं.

2. Insurance Advisory Business

इंसुरेंस एडवाइजरी बिजनेस वैसे तो यहां पर काफी लोग इसे बिजनेस के तौर पर ज्यादा चर्चा नहीं करते परंतु यह बिजनेस आपको रिकरिंग रिवेन्यू प्रदान करता है.

अगर आप लाइफ इंश्योरेंस की बात कर ले तो व्यक्ति को हर साल फ्री में मरना होता है और उसके बदले में आपको कमीशन मिलता है या नहीं अगर आपने एक बार एक एजेंट को जोड़ दिया तो आपको साल दर साल उससे पैसे मिलते रहेंगे.

ठीक वैसे ही आप कार्य बाइक इंश्योरेंस के साथ भी कर सकते हैं अगर आपने किसी को इंसुरेंस बेच दिया है तो बाद में भी वह आपको ही संपर्क करेगा और आप से अगले साल या इंश्योरेंस के एक्सपायर होने पर दोबारा से इंश्योरेंस कराएगा.

इंसुरेंस एडवाइजरी बिजनेस बहुत जबरदस्त बिजनेस है इसमें बिना पैसों के शुरुआत करके बहुत अच्छा बिजनेस बना सकते हैं.

इंश्योरेंस एडवाइजरी बिजनेस के कुछ उदाहरण निम्न प्रकार हैं:

  • वहीकल इंश्योरेंस
  • लाइफ इंश्योरेंस
  • हेल्थ इंश्योरेंस
  • प्रॉपर्टी इंश्योरेंस

3. Real State Advisory Best Business With Zero Investment

रियल स्टेट का नाम सुनते ही आपके दिमाग में एक सवाल तो जरूर ही आया होगा कि रियल स्टेट के बिजनेस में पैसा लगाना ही होता है परंतु यहां पर हम बात कर रहे हैं रियल एस्टेट एडवाइजरी बिजनेस.

यहां पर आपको एक मेडिएटर के तौर पर काम करना है यानी कि आपको किसी बिल्डर की बनाई हुई प्रॉपर्टी को कस्टमर हो तक पहुंचाना है.

आप बिल्डर से संपर्क करके उनकी प्रॉपर्टी को मार्केट कर सकते हैं इसके लिए आप डिजिटल प्लेटफॉर्म का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे कि फेसबुक इंस्टाग्राम यूट्यूब.

इस प्रकार आप कस्टमर को लीड जनरेट कर सकते हैं और जब भी आप की प्रॉपर्टी सेल होगी तो आप उस पर 1 से 2% कमीशन मिलेगा.

4. Digital Training Best Business With Zero Investment

जब से दुनिया ने कोरोना वाइरस जैसी महामारी को देखा है तब से डिजिटल दुनिया में एक नई क्रांति सी आ गयी है। आजकल हर कोई डिजिटल तरीके से अपने बिजनेस को प्रमोट करना चाहता है।

माली जी आप एक टीचर हैं और बच्चों को पढ़ाते हैं ऐसे में आप एक समय में ज्यादा से ज्यादा 10 बच्चों को पढ़ा सकते हैं और यदि बड़ा क्लासरूम हो तो आप 40 बच्चों को पढ़ा सकता है।

तो डिजिटल ट्रेनिंग ने इस ऑर्डिनरी ट्रेनिंग को काफी ज्यादा स्केल किया है। मान लीजिए एक अध्यापक बच्चे को ट्यूशन पढ़ाने के ₹500 लेता है और उसके पास केवल 10 विद्यार्थी हैं तब है 1 घंटे के बदले ज्यादा से ज्यादा ₹5000 कमा सकता है।

परंतु यदि विद्यार्थी को पढ़ाने के लिए एक डिजिटल प्लेटफॉर्म जैसे कि यूट्यूब या ऑनलाइन कोर्स या मोबाइल एप्लीकेशन करेगा तो वहां पर एक साथ एक लाख बच्चों को भी पढ़ा सकता है।

अब यदि मास्टर अपनी फीस को 50% कम भी कर देता है तब भी वह 1000 गुना ज्यादा पैसे कमा सकता है।

डिजिटल ट्रेनिंग Business के उधारण

  • विडीओ एडिटिंग
  • वेबसाइट डिजाइनिंग
  • वेब डेवलपमेंट
  • इन्वेस्टमेंट
  • कोचिंग क्लासेस
  • बिजनेस कंसलटेंट
  • इंटरनेट
  • टेक
  • फिनटेक

5. Network Marketing Best Business With Zero Investment

नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस जोड़ने वाला बिजनेस भी कहते है यहाँ पर आपको अपना product किसी दूसरे व्यक्ति को सजेस्ट करना होता है।

यह काफी हद तक एफिलिएट मार्केटिंग से संबंधित है परंतु आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि नेटवर्क मार्केटिंग में कोई जॉइनिंग फीस नहीं होनी चाहिए।

अगर लोग आप को जोड़ने के पैसे कमाते हैं तो समझ जाइए कि यह एक फ्रॉड कंपनी हो सकती है। अगर आप प्रोडक्ट बेस्ड कंपनी में काम करते हैं तो आपको प्रोडक्ट बेचने पर कुछ कमीशन मिलता है जो कि काफी हद तक ठीक है और आप इस पर विश्वास की कर सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post