भारत में जोड़ों के लिए होटल नियम और शर्तें [ Hotel Rules For Coupls ]

भारत में जोड़ों के लिए होटल नियम और शर्तें [ Hotel Rules For Coupls ]

दोस्तों यदि आप भी युवा हैं और अपने किसी पर्सनल काम के लिए होटल में जाने की सोच रहे हैं तब आपको भारत में जोड़ों के लिए होटल नियम और शर्तें ( Bharat me Jodo ke ) पता होना बहुत जरूरी है अन्यथा आप धोखा खा सकते हैं।

भारत में जोड़ों के लिए होटल नियम 


 

  • आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष या उससे ज्यादा होनी चाहिए।
  • होटल में रुकने के लिए आपको अपना पर्सनल फोटो आईडी प्रूफ दिखाना होगा जैसे कि आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि।
  • आप किसी भी स्कूल या कॉलेज की यूनिफॉर्म में होटल के अंदर प्रवेश नहीं कर सकते हैं।
  • होटल में रुकने वाले जोड़े एक ही जिले से होनी चाहिए।

ओयो रूम बुक करने के नियम और शर्तें।
अन्मैरीड कपल्ज़ ओयो रूम कैसे बुक करें?

18 वर्ष से उम्र का नियम

भारतीय संविधान के अनुसार 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चे को नाबालिग माना जाता है। इसका मतलब यह होता है कि आप एक बच्चे हैं और आपको अपने भविष्य का अच्छा और बुरा सोचने और समझने का पूरा अधिकार नहीं है आपके माता पिता ही इस बारे में निर्णय ले सकते हैं।

यदि आप 18 वर्ष से कम उम्र के हैं और किसी होटल में कमरा लेने जा रहे हैं तो आपको मैनेजर के द्वारा मना कर दिया जाएगा। क्योंकि इससे होटल को भी कई प्रकार की कानूनी कार्यवाही का सामना करना पड़ सकता है।

गवर्नमेंट आईडी प्रूफ की जरूरत

भारत सरकार ने कई प्रकार के गैर कानूनी गतिविधि को रोकने के लिए होटल में ठहरने के नियम निर्धारित किए हैं। जिनमें से एक मुख्य नियम है कस्टमर को अपनी सरकारी पहचान पत्र के आधार पर ही कमरा दिया जाएगा।

सरकारी पहचान पत्र के अनुसार आपकी इंफॉर्मेशन को होटल के डेटाबेस में स्टोर कर दिया जाता है जिससे बाद में कभी जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

इस प्रकार से होटल को यह भी पता रहता है कि आप और आपके साथ कौन होटल में रुक रहा है इससे कई प्रकार की गैर कानूनी गतिविधि और गैर कानूनी काम को भी रोका जा सकता है।

स्कूल यूनिफार्म पर प्रतिबंध


 

स्कूल या कॉलेज की यूनिफॉर्म होने पर आप अपने टीचर या किसी सहपाठी के साथ होटल में अकेले नहीं रुक सकते हैं। अगर आप अपनी स्कूल यूनिफार्म में होटल में रुकना चाहते हैं तो आपको आपके कॉलेज से मैनेजमेंट की तरफ से कुछ स्पेशल परमिशन लेनी होगी।

जैसे कि यदि आप किसी वैकेशन या टूर पर गए हैं तब आप अपने स्कूल की यूनिफॉर्म में होटल में रुक सकते हैं।

अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप पर्सनल दूर पर स्कूल की यूनिफॉर्म में किसी होटल में जाकर नहीं रुक सकते हैं। हमारा संविधान इसकी इजाजत नहीं देता है और कोई भी होटल इस कानूनी रिश्तों को नहीं लेता है।

प्रेमी जोड़ों का एक ही जिले से हो ना

अगर आप अविवाहित हैं और किसी एक होटल में रुकना चाहते हैं तो आपको एक ही जिले की आईडी प्रूफ दिखानी होगी। अगर आप अलग-अलग जिलों के रहने वाले हैं तब आप किसी एक होटल में एक साथ एक कमरे में नहीं रुक सकते हैं।

ऐसा करना गैर संवैधानिक है और हमारे देश का कोई भी होटल इस प्रकार की इजाजत नहीं देता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post